चंपावत में भूकंप के झटके

ख़बर शेयर करें

चंपावत। जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी के निर्देशानुसार आज चंपावत जनपद में आए एक काल्पनिक बड़े भूकंप की मॉक ड्रिल को अंजाम दिया गया, पूर्व नियोजित योजना के अनुसार चंपावत में आज सुबह 10:45 बजे अचानक चंपावत जनपद में कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, भूकंप के झटके महसूस होते ही तत्काल ही जिलाधिकारी नरेन्द्र सिंह भंडारी एवम इंसीडेंट रिस्पॉन्स टीम (आईआरएस) के सभी अधिकारी जनपद के आपदा परिचालन केद्र में पहुंच गए।

भूकंप मॉक ड्रिल के अंतर्गत जिलाधिकारी ने भूकंप के केन्द्र एवं उससे हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली, जानकारी के अनुसार भूकंप का केन्द्र बिन्दु बागेश्वर जिले के कपकोट रहा है, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने में 5.9 दर्शाई गई है।

प्राथमिक सूचना के अनुसार प्रभावित क्षेत्र में चंपावत जनपद के ग्राम पंचायत सिमलटा में 4 मकान क्षतिग्रस्त तथा लगभग 6 लोगों के घायल होने की सूचना प्राप्त हुई जिनके लिए तुरंत कंट्रोल रूम से राहत रवाना की गई , जिलाधिकारी के निर्देश पर भूकंप मॉक ड्रिल के तहत स्ट्रेजिंग एरिया जिला मुख्यालय के गोरलचौड़ मैदान को बनाया गया जहाँ से राहत टीम घटना स्थल को रवाना किया गया।

इसके अतिरिक्त जिले में अन्य स्थानों से भी नुकसान की सूचना ली जा रही है मॉक ड्रिल के अंतर्गत आईआरएस की टीम अपने स्तर से कार्य कर रही है।

चंपावत जिलाधिकारी के अनुसार इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य जनपद में अचानक आने वाले भूकंप की स्थिति मैं आपदा ग्रस्त एवं प्रभावित लोगों तक तुरंत प्रशासनिक मदद पहुंचाना एवं स्थिति का सटीक जायजा लेते हुए लोगों को दूसरे स्थान पर विस्थापित करने हेतु जिले के सभी विभागों का एक दूसरे से सामंजस्य बना कर काम करना है जिससे भविष्य में भूकंप जैसी किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके।
-विनोद पाल