Connect with us

उत्तराखण्ड

पहली मानसखंड एक्सप्रेस पर्यटन ट्रेन का टनकपुर में जोरदार स्वागत


रिपोर्ट – विनोद पाल

टनकपुर । उत्तराखंड सरकार की महत्वाकांक्षी मानसखंड तीर्थयात्रा के 280 यात्रियों को पुणे से लेकर पहली मानसखंड एक्सप्रेस भारत गौरव पर्यटक ट्रेन बुधवार को उत्तराखंड के सीमांत टनकपुर रेलवे स्टेशन पहुंची, जहां उसका जोरदार स्वागत किया गया। बताते चलें कि उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र को पौराणिक ग्रंथों में मानसखंड के नाम से जाना जाता है।

उत्तराखंड की धामी सरकार के द्वारा कुमाऊं क्षेत्र के सभी पौराणिक कालीन छोटे-बड़े मंदिरों को जोड़कर मानसखंड यात्रा का संचालन शुरू किया गया है। जिसके तहत पहले 280 यात्रियों को लेकर मानसखंड एक्सप्रेस सोमवार 22 अप्रैल को पुणे से चली थी। जो कि बुधवार की सुबह 11:00 बजे उत्तराखंड के सीमांत टनकपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। टनकपुर स्टेशन पर सभी यात्रियों का छोलिया नृत्य के साथ स्थानीय लोगों व पर्यटन विभाग के कर्मचारियों के द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद् ने भारतीय रेलवे विभाग और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के सहयोग से उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थापित उन देव स्थानों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिन स्थानों के पौराणिक महत्व के बारे में लोग कम जानते है।

यह मानसखंड एक्सप्रेस पर्यटक ट्रेन शुरू की है। जिसके अंतर्गत प्रथम चरण में 280 यात्रियों की सात दिवसीय यात्रा का स्वागत किया गया है। पर्यटकों के लिए विभाग की ओर से निजी वाहनों का प्रबंध किया गया है। पर्यटक इस यात्रा के दौरान पूर्णागिरि मंदिर, चम्पावत के चाय बागान, मायावती आश्रम लोहाघाट, नैनीताल, भीमताल, अल्मोड़ा, चौकोरी, हाट कालिका मंदिर, सूर्य मंदिर कटारमल, कैंची धाम, चितई गोलू देवता, जागेश्वर धाम, शारदा घाट, पाताल भुवनेश्वर मंदिर, नानकमत्ता गुरुद्वारा आदि विभिन्न तीर्थ स्थलों का भ्रमण करेंगे। प्रथम चरण की यात्रा पर पहुंचे यात्रियों ने बताया कि उनका यह सफर बहुत सुखद रहा है। ट्रेन में सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। और यात्रियों की सभी आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सभी यात्री मानस खंड यात्रा को लेकर काफी उत्साहित दिखाई दिए।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें -  चारधाम यात्रा मार्ग पर GMVN के गेस्ट हाउस मई-जून तक हाउसफुल, 13 करोड़ की हुई बुकिंग
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News