Connect with us

Uncategorized

राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग को मिली ऐतिहासिक सफलता

कालाढूंगी / कोटाबाग ।

नैक ग्रेडिंग सिस्टम में बी ग्रेड प्राप्त कर रचा इतिहास।

राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग नैनीताल ने राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा उच्च शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण मानको के आधार पर बी ग्रेड प्राप्त कर इतिहास रचा है। ग्रामीण अंचल के इस महाविद्यालय के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है।


ध्यातव्य है कि विगत 19 और 20 दिसंबर 2023 को नैक निरीक्षक मंडल के द्वारा महाविद्यालय का निरीक्षण किया गया और महाविद्यालय मैं आधारभूत सुविधाओं का , क्रीडा गतिविधियों का, इंफ्रास्ट्रक्चर का, प्रयोगशाला का ,उच्च शिक्षा की गुणवत्ता का ,छात्र-छात्राओं के फीडबैक, अभिभावकों के फीडबैक का , महाविद्यालय की कंप्यूटर लैब इत्यादि का सघन निरीक्षण कर महाविद्यालय को नैक निरीक्षक मंडल की संस्तुति के आधार पर राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद के द्वारा आज बी ग्रेड प्रदान किया गया । नैक परिषद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की एक संस्था होती है , जिसका कार्य देश के महाविद्यालयो एवं विश्वविद्यालयों को उनकी गुणवत्ता के आधार पर ग्रेडिंग प्रदान करना होता है। इसी ग्रेडिंग के आधार पर उच्च शिक्षण संस्थानों में शोध, नवाचार ,कौशल विकास एवं उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए वित्तीय अनुदान दिए जाते हैं ।
यह ग्रेडिंग सिस्टम प्रत्येक विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। यह ग्रेडिंग सिस्टम ए ++ से लेकर डी तक होता है। नैक संस्थान के द्वारा प्रेषित निरीक्षण मंडल की आख्या के आधार पर कोटाबाग महाविद्यालय को। बी ग्रेड का प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया गया है । इस खबर से महाविद्यालय में खुशी की लहर है । और यह ग्रेड महाविद्यालय के विकास में एक नए युग का सूत्रपात करेगा। प्राचार्य प्रोफेसर नवीन भगत ने महाविद्यालय के स्टाफ की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस उपलब्धि में छात्र-छात्राओं के साथ-साथ क्षेत्रीय जनता का और महाविद्यालय के स्टाफ का पूर्ण योगदान है। नैक प्रभारी डॉक्टर सत्यनंदन भगत ने कहा कि विगत 2 साल से महाविद्यालय नैक निरीक्षण की तैयारी कर रहा था। और महाविद्यालय को बी ग्रेड प्राप्त हुआ है। यह महाविद्यालय के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। नैक द्वारा प्रदत्त यह ग्रेड आने वाले 5 सालों तक जारी रहेगा।
नैक निरीक्षक मंडल के द्वारा विभिन्न मानकों के तहत महाविद्यालय को अंक प्रदान किए गए और इन्हीं अंकों के आधार पर यह ग्रेड प्राप्त हुआ है।इस अवसर पर डॉक्टर हरिश्चंद्र जोशी, डॉ भावना जोशी ,डॉक्टर बिंदिया राही सिंह, डॉक्टर परितोष उपरेती, डॉ आलोक पांडेय ,डॉ विनोद कुमार उनियाल ,श्री रमेश कुमार ,श्रीमती भावना दुमका ,श्री गोधन सिंह ,श्री महेंद्र सिंह आदि ने इस खबर पर हर्ष व्यक्त किया है । राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद
निरीक्षण मंडल में चेयरपर्सन के रूप में प्रोफेसर किरण अरोड़ा, कुलपति, बाड़ा विश्वविद्यालय सोनल , हिमाचल प्रदेश,
प्रोफेसर वेंकटरमन ,भूतपूर्व प्रोफेसर, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन गुजरात विश्वविद्यालय और प्रोफेसर नंदकुमार सावंत , प्राचार्य पार्वतीबाई कॉलेज गोवा के द्वारा निरीक्षण किया गया ।

यह भी पढ़ें -  रुद्रप्रयाग में आर्गेनिक खेती करके किसान गंभीर सिंह चौधरी मालामाल, हर साल कर रहे लाखों में कमाई

More in Uncategorized

Trending News