Connect with us

उत्तराखण्ड

सौन्दर्यीकरण के साथ ही नगर निगम का हो रहा ऐतिहासिक विकास: मेयर डॉ जोगेन्द्र रौतेला

हल्द्वानी।नगर निगम द्वारा अब तक किये गये सैकड़ों उपलब्धियों को गिनाते हुए महापौर डॉ जोगेन्दर पाल सिंह रौतेला ने कहा कि महानगर हल्द्वानी का पिछले पांच वर्षों में ऐतिहासिक विकास हुआ है। उन्होंने कहा विकास के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हल्द्वानी आगमन पर दो हजार दो सौ करोड़ का विशेष पैकेज दिया गया, और प्रदेश की धामी सरकार के नेतृत्व में कुमाऊं प्रदेश द्वार महानगर हल्द्वानी का भरपुर विकास हुआ है। सभी योजनाएं धरातरल में उतरने जा रही है। जिसके लिए कई का टेंडर प्रक्रिया में तो कई धरातल पर उतरने ही वाले हैं। दस साल पहले जब निगम में वह आये थे तब तीन रिक्सा और एक टेम्पो थे। आर्थिक रूप से भी हालात सही नहीं थे। आज निगम की आय में दिन-प्रतिदिन बढ़ोत्तरी हो रही है।

मंगलवार को नगर निगम के सभागार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मेयर डॉ रौतेला ने कहा कि अब तक साढ़े तेरह सौ करोड़ के विकास योजनाओं पर कार्य हो चुका है। उन्होंने वैणी सेना की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके कार्य से नगर निगम जहां देशभर में मॉडल बना हुआ है। वही इसकी चौतरफा तारीफ हो रही है। बैणी सेना की वजह से निगम की आय में भी वृद्धि हो रही है। डॉ रौतेला ने बताया कि निगम द्वारा गौसाला निर्माण के साथ ही प्रस्तावित नरेन्द्र मोदी भवन का निर्माण भी किया जा रहा है। जो जल्दी ही अस्तित्व में आयेगा।

उन्होंने कहा कि सड़कों में आवारा जानवरों के लिए गौसाला बनाकर उनकी देखरेख की जायेगी। वर्तमान में सभी चौराहों का सौन्दर्यीकरण के साथ ही पार्किंग के लिए चिन्हित स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था की जायेगी। मेयर ने डेंग को लेकर कहा कि साफ-सफाई एवं स्वच्छता में सहयोग करना सभी की जिम्मेदारी है। निगम द्वारा तीन मशीनों के माध्यम से यथासमय फॉगिंग की जा रही है। डेंगू से बचने के लिए लोगों को जागरूक होना चाहिए।

यह भी पढ़ें -  बकरी चुगा रही किशोरी का पैर फिसले से गौला नदी में बही, खोजबीन तेज

इसके साथ ही मेयर ने निगम के अधीन संचालित दो स्कूलों की व्यवस्था को लेकर कहा बड़ा बच्चे जमीन में बैठा करते थे अब पूरी व्यवस्था ठीक कर दी गई है। सैकड़ों योजनाओ को पत्रकारों के सम्मुख रखा। एक सवाल के जबाव में उन्होंने कहा कि निगम प्रत्येक वार्ड में स्वच्छता अभियान के साथ ही स्ट्रीट लाइटों और नालियों, चौराहों का सौंदर्यकरण किया जा रहा है। पत्रकार वार्ता के दौरान नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, पार्षद धीरज पाण्डे आदि मौजूद थे।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News