Connect with us

उत्तराखण्ड

महाविद्यालय कोटाबाग में छः दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ

कालाढूंगी। राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग नैनीताल में दिनांक 25 सितंबर से 30 सितंबर 2023 तक महेंद्रा प्राईड क्लासेज (नांदी फाउंडेशन) के सौजन्य से महाविधालय में अध्ययनरत छात्राओं के लिए महिंद्रा प्राइड नंदी फाउंडेशन के तत्वाधान में छः दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ प्राचार्य प्रोफेसर नवीन भगत जी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

विषय विशेषज्ञ के रूप में पधारे सुजीत कुमार सोनकर जी ने बताया कि आने वाले 6 दिनों में इस प्रशिक्षण शाला में प्रशिक्षणार्थियों को साक्षात्कार, स्टोरी टेलिंग, व्यक्तित्व परिष्कार तथा रोजगार से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, प्रथम दिवस में सुजीत कुमार सोनकर जी ने छात्र-छात्राओं को साक्षात्कार में कैसे बैठना है, कैसे बोलना है ,साक्षात्कार कैसे देना है, किस तरह एक लाख अभ्यर्थियों में से यदि 10 अभ्यर्थियों को रोजगार मिलेगा तो उन 10 अभ्यर्थियों में हमको कैसे स्वयं को शामिल करना है, इस संबंध में विस्तृत ढंग से श्री सोनकर जी के द्वारा बताया गया।

उन्होंने छात्र छात्राओं को यह बताया कि पूर्णता किसी के पास नहीं होती। हम सबको कार्य प्रगति पर है कि तर्ज पर कार्य करना चाहिए । कभी भी यह नहीं सोचना चाहिए कि इस कार्य में हमें पूर्णता प्राप्त हो गई है । मनुष्य सदैव कार्य प्रगति पर है कि तर्ज पर कार्य करता है, और वही भविष्य मै सफल होता है जो इस तर्ज को अपने जीवन में उतारता है। छः दिवसीय प्रशिक्षण का आज दूसरा दिन है। सुजीत कुमार सोनकर द्वारा छात्राओं को कौशल विकास सॉफ्ट विकास संबंधी प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। महाविधालय में अध्ययनरत छात्राओं में प्रशिक्षण को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें -  रामनगर गर्जिया मार्ग पर आर्ट गैलरी समेत तीन दुकानों में लगी भीषण आग

महाविधालय के प्राचार्य प्रोफेसर नवीन भगत ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण से छात्राओं को उनके व्यक्तित्व निर्माण एवं रोजगार से संबंधित जानकारियां प्राप्त होंगी जो उनके उज्जवल भविष्य के लिए लाभकारी होगा उनका मानना था कि शिक्षा के साथ-साथ इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व परिष्कार का प्रबल माध्यम बनते हैं।

कार्यक्रम संचालिका डाo बिंदिया राही सिंह ने बताया कि विगत वर्ष से राजकीय महाविद्यालय कोटा बाग में नंदी फाउंडेशन महिंद्रा प्राइड के तत्वाधान में इस तरह के शिविर लगाए जा रहे हैं। निरंतर छात्राओं के व्यक्तित्व परिष्कार के लिए, ज्ञान अर्जन के लिए, स्नातक की शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास, सॉफ्ट विकास के लिए इस तरह की प्रशिक्षण शालाएं महाविद्यालय द्वारा सुचारू रूप से चलायी जा रही है।

इस प्रशिक्षण साला का संचालन संयोजिका डॉ बिंदिया राही सिंह के द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम में डाo दिनेश, डॉo हरीश चंद्र जोशी, डॉo सत्यनंदन भगत, डॉo बिनोद उनियाल, डॉo परितोष उप्रेती, डॉo आलोक पांडे, रमेश, महेंद्र नेगी, गोधन कार्की आदि शामिल रहे।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News