वन विभाग ने बैत तस्करी कर रहा एक पिकअप पकड़ा,आरोपी गिरफ्तार

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी। यहां बहुमूल्य इमारती लकड़ी के साथ विभिन्न वन्य प्रजातियों के वनस्पतियों के रूप में पहचान बनाने वाले तराई पूर्वी वन प्रभाग के डौली रेंज में वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कीमती फर्नीचर बनाने के प्रयोग में आने वाली बैत से भरे वाहन को पकड़ने में सफलता पाई है जबकि इस कार्य में लगा वाहन चालक रात्रि में अंधेरे का लाभ उठाकर फरार हो गया।

प्रभागीय वनाधिकारी तराई पूर्वी वन प्रभाग वैभव कुमार के दिशा निर्देशन में मानसून सीजन के दौरान चलाए जा रहे अभियान के तहत डौली रेंज लालकुआं की टीम ने अवैध रुप से बैत तस्करी कर रहा एक पिकअप को मुखबिर की सूचना पर वन क्षेत्राधिकारी डौली अनिल जोशी के नेतृत्व में शक्तिफार्म – पिपलिया मोटर मार्ग पर पकड़ा टीम ने पिकअप वाहन UP 25 BT 1627 को लालकुआ रेंज परिसर में लाकर सीज़ कर दिया। वन क्षेत्राधिकारी श्री जोशी ने बताया कि प्राथमिक जाँच में यह पिकअप जो बिना बैध अनुज्ञा के जिसमें लगभग 10 कुंटल बैत भरा है , वाहन में अवैध रूप से ले जा रहे वन उपज के प्रकरण की विस्तृत जाँच की जा रही है, प्रारंभिक स्तर पर शक्ति फार्म क्षेत्र से वन उपज बैत का अवैध अभिवहन किए जाने की जानकारी हो रही है। प्राथमिक रुप से वन अधिनियम की विभिन्न धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर वाहन को सीज कर दिया गया है।

रेंजर अनिल जोशी ने बताया की वन उपज से संबंधित अवैध कार्यों के विरुद्ध सख़्त कार्यवाही की जा रही है। वन सम्पदा की चोरी एवम् वन संपदा अभिवहन नियमावली का उलंघन करने वाले लोगों को किसी भी सूरत मे बक्शा नही जाएगा।टीम में डिप्टी रेंजर मनोज जोशी , शिव सिंह डांगी,वन दरोगा कुलदीप पांडे दिनेश पंत, सतेन्द्र नाथ दुबे , मैनेजर सिंह वन आरक्षी कुमार सौरभ सामयिक कर्मी अर्जुन भाकुनी , किसन सिंह सुयाल, पीके, भुप्पी, कुंवर सिंह धामी , चंदन सिंह,आदि थे।