माह में एक गैस सिलेण्डर निशुल्क रिफिलिंग कराने की योजना आरंभ

ख़बर शेयर करें

देहरादून। राज्य के अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को वित्तीय वर्ष 2022-23 में तीन गैस सिलेण्डर (प्रत्येक 04 माह में 01) रिफिल निःशुल्क उपलब्ध कराने की योजना प्रारम्भ की गयी है।

यह जानकारी देते हुए जिला पूर्ति अधिकारी चंपावत ने बताया कि इस योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष में प्रत्येक 04 माह में यथा माह अप्रैल से जुलाई तक, अगस्त से नवम्बर तक तथा दिसम्बर से मार्च तक 01-01 कुल 03 सिलेण्डर निःशुल्क रिफिल का लाभ दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत उपभोक्ता द्वारा पहले गैस का पूरा मूल्य गैस एजेन्सी या विस्तार बिन्दुओं में जमा कर सिलेण्डर प्राप्त किया जायेगा। उसके बाद गैस की धनराशि सीधे उपभोक्ताओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तान्तरित की जायेगी। यदि उपभोक्ता चार महीने में सिलेण्डर नहीं खरीदता है तो उपभोक्ता का उस चार महीने में एक निःशुल्क रिफिल का कोटा समाप्त हो जायेगा। उन्होंने जनपद के समस्त गैस कनैक्शनधारी अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों से उक्तानुसार प्रत्येक चार माह में सम्बन्धित गैस एजेन्सी या विस्तार बिन्दुओं से अपना 01 गैस सिलेण्डर रिफिल करवाने का अनुरोध किया है।

रिफिल की धनराशि डीबीडी के माध्यम से लाभार्थी के खातों में उपलब्ध करायी जायेगी। यदि किसी उपभोक्ता का गैस कनैक्शन वर्तमान में सक्रिय नहीं है तो सम्बन्धित गैस एजेन्सी में केवाईसी फार्म जमाकर अपना कनैक्शन सक्रिय करवा कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।