Connect with us

Uncategorized

दूसरी बार मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुए अजय टम्टा, छात्र राजनीति से शुरू किया था राजनीतिक सफर



अल्मोड़ा से लगातार तीसरी बार सांसद बने अजय टम्टा को दूसरी बार मोदी कैबिनेट में जगह मिली है। अजय टम्टा केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले छठे सांसद हैं। रविवार को उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री पद की शपथ ली।


दूसरी बार मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुए अजय टम्टा
अल्मोड़ा लोकसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगाकर एक बार फिर संसद पहुंचे अजय टम्टा को इस बार बड़ी जिम्मेदारी मिली है। पीएम मोदी ने उन पर एक बार फिर भरोसा जताया है और उन्हें दोबारा केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया गया है। इस से पहले भी साल 2014 में अजय टम्टा को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली थी। तब उन्हें केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी थी।

25 साल की उम्र में रहे सबसे युवा जिपं अध्यक्ष
उत्तराखंड में अल्मोड़ा पिथौरागढ़ क्षेत्र से लगातार तीन बार जीते अजय टम्टा ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। आपको बता दें कि अजय टम्टा का जन्म बागेश्वर जिले के भठ्ठखोला गांव में 1972 में हुआ था। अजय टम्टा ने छात्र राजनीति से पारंपरिक राजनीति में कदम रखा था। जिसके बाद वो अल्मोड़ा जिला पंचायत के उपाध्यक्ष बने और 1996 में 25 साल की उम्र में सबसे युवा जिला पंचायत अध्यक्ष रहे।

राज्य में समाज कल्याण मंत्री भी रहे हैं टम्टा

अजय टम्टा ने साल 2002 में निर्दलीय विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। इसके बाद साल 2007 और 2012 में सोमेश्वर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे। साल 2009 में उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा था जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद वो कुछ समय के लिए समाज कल्याण मंत्री भी रहे।

यह भी पढ़ें -  योग दिवस पर यह प्रतियगिताएं की जा रही आयोजित, इच्छुक इन नंबरों से करें पंजीकरण

साल 2014 में उन्होंने सांसद की सीट दो लाख से ज्यादा मतों से जीत कर रिकॉर्ड बनाया था। साल 2016 में वो मोदी मंत्रिमंडल में सिर्फ 44 साल की उम्र में केंद्रीय टेक्सटाइल राज्य मंत्री भी रहे। इसके बाद साल 2019 में फिर से वो सांसद चुने गए। इसके बाद एक बार फिर इस बार वो तीसरी बार सांसद चुने गए हैं।

More in Uncategorized

Trending News