Connect with us

उत्तराखण्ड

ब्रिटिश कालीन राजभवन का 127वां जन्मदिन मनाया

रिपोर्ट- भुवन ठठोला

नैनीताल। ब्रिटिशकालीन राजभवन का गुरुवार को 127वां जन्मदिन राजभवन जन्मोत्सव समिति के स्वर्गीय दीपक बिष्ट की पत्नी शालिनी बिष्ट तथा आयोजक तल्लीताल व्यापार मंडल के अध्यक्ष मारुति नंदन साह ने ठंडी सड़क स्थित केक पॉइंट पर केक काटकर मनाया।

इस अवसर पर इतिहासकार प्रो.अजय रावत ने सैनिक स्कूल के विद्यार्थियों को राजभवन के इतिहास की जानकारी दी। वही डॉ.गिरीश रंजन तिवारी ने स्वर्गीय दीपक बिष्ट के बारे में बताते हुए कहा वह बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति थे। जिनका जाना अपूर्णीय क्षति है। इस दौरान स्कूली बच्चों से नैनीताल व राजभवन के इतिहास से सम्बंधित प्रश्नोत्तरी की गई। जिसमें बच्चो ने बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम के आयोजक व व्यापार मंडल अध्यक्ष मारुति नंदन साह ने बताया कि दीपक बिष्ट ऐसी हस्ती थी जिन्होंने नैनीताल की विशेषताओ और उसके रोचक इतिहास को आम लोगो के बीच पहुँचाया। कार्यक्रम का संचालन उद्घोषक हेमंत बिष्ट द्वारा किया गया।
बता दें कि नैनीताल राजभवन की नींव 27 अप्रैल 1897 को रखी गई थी और मार्च 1900 में यह बनकर तैयार हुआ था। पश्चिमी गोथिक शैली में बने अंग्रेजी के E आकार के इस भवन को तैयार करने में सर एंटनी पैट्रिक मैकडोनल की विशेष भूमिका रही। जिसके बाद से देश विदेश के राज्यपाल यहां पर रुकते है। राजभवन में करीब 75 एकड़ भूमि पर गोल्फ़ कोर्स तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें -  मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों में भी गर्मी का कहर, टूटा 11 साल का रिकॉर्ड, यहां पढ़ें मौसम का अपडेट

More in उत्तराखण्ड

Trending News