महारास्ट्र में बागवानी मूल्य श्रृंखला विस्तार, संभावना विषय पर आयोजित दो दिवसीय सेमिनार में उत्तराखंड का प्रतिभाग

ख़बर शेयर करें

देहरादून । भारत में बागवानी मूल्य श्रृंखला का विस्तार, संभावना और अवसर विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में प्रतिभाग करते हुए उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, उत्तराखण्ड के निदेशक डा० एच०एस० बवेजा ने बताया कि कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पुणे, महाराष्ट्र में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार एवं प्रदर्शनी का आयोजन कृषकों के लिए काफी लाभदायक एवं प्रेरणास्रोत रहा।

जारी प्रेस विज्ञप्ति में उन्होंने बताया कि सेमिनार एवं प्रदर्शनी में देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ उत्तराखण्ड राज्य द्वारा भी प्रतिभाग किया गया। जिसमें उत्तरखण्ड राज्य के प्रतिभागी श्वेतान्पु चतुर्वेदी रामनगर, नैनीताल को प्रगतिशील किसान की श्रेणी में एवं मैसर्स हिम किसान केसरी एग्रो प्रोड्यूसर्स कम्पनी लिए को ब्रांडिंग मार्केटिंग और सप्लाई चैन प्रबन्धन की श्रेणी में नरेन्द्र तोमर कृषि मंत्री भारत सरकार एवं अब्दुल सत्तार कृषि मंत्री, महाराष्ट्र सरकार द्वारा विशिष्ट पुरुष्कार से सम्मानित किया गया।
उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण उत्तराखण्ड के निदेशक डा० बवेजा ने बताया कि श्री चतुर्वेदी द्वारा विगत कई वर्षों से औधौनकी के क्षेत्र में विकसित नवीनतम हाईटेक तकनीक का प्रयोग करते हुए आम, अमरूद, लीची, नीबू प्रजाति आदि उन्नतशील प्रजाति की उच्च गुणवत्तायुक्त फल पौध रोपण सामग्री प्रदेश के किसानों को उपलब्ध कराई जा रही है, जिससे एक तरफ प्रदेश के किसान राज्य में ही उच्चगुणवत्तयुक्त पौध रोपण सामग्री प्राप्त करते हुए नवीनतम उद्यानों की स्थापना कर अपनी आय में वृद्धि प्राप्त कर रहे हैं। वही दूसरी तरफ अपनी पौधशाला के माध्यम से स्वयं की आय में भी अत्यधिक बढोतरी प्राप्त कर रहे हैं । श्री चर्तुवेदी द्वारा वर्तमान में अपनी पौधशाला में ग्रीनहाउस की स्थापना के साथ-साथ सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की उन्नत तकनीकों यथा- ड्रिप, स्प्रिंकलर का उपयोग किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -  नवनियुक्त मण्डल अध्यक्ष बेलवाल का स्वागत

मैसर्स हिम किसान केसरी एगो प्रोड्यूसर्स कम्पनी लि द्वारा स्वयं ही राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय बाजार की मांग व मानकों के आधार पर प्रवेश के किसानों द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादित औद्यानिक एवं कृषि उत्पादों यथा-फल, सब्जी मसाले एवं दालों की आवश्यक पोषकता को बनाये रखते हुए विपणन हेतु एक आपूर्ति श्रृंखला स्थापित की गई है, जिससे प्रदेश के किसानों को विपणन की सामान्य व्यवस्था के स्थान पर मैसर्स हिम किसान केसरी एगो प्रोड्यूसर्स कम्पनी लिए द्वारा उपलब्ध कराई जा रही आपूर्ति श्रृंखला के माध्यम से अधिक मूल्य प्राप्त हो रहा है। साथ ही उपभोक्ताओं द्वारा संस्था के माध्यम से बिक्री किये जा रहे उत्पादों की लगातार मांग भी की जा रही है। संस्था द्वारा प्रदेश के किसानों को सप्लाई चैन के माध्यम से देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ पर्यटकों, कॉरपोरेट एवं होटलों में आपूर्ति की व्यवस्था कर एक विकसित बाजार उपलब्ध कराया जा रहा है संस्था द्वारा प्रदेश के किसानों के उत्पादों की ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग करते हुए किसानों के उत्पादों को प्रदेश के साथ-साथ देश के अन्य बाजारों में भी विवगन की व्यवस्था की जा रही है।

निदेशक, उद्यान ने बताया कि आज सचिव कृषि एवं कृषक कल्याण, उत्तराखण्ड शासन ने भी अपने सचिवालय स्थित कार्यालय कक्ष में श्री श्वेतान्यु चतुर्वेदी, रामनगर, नैनीताल एवं तरूण गोयल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मैसर्स हिम किसान केसरी एगो प्रोड्यूसर्स कम्पनी लि० का राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने एवं पुरुष्कार प्राप्त करने पर स्वागत एवं उत्साहवर्धन किया गया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *