Connect with us

उत्तराखण्ड

लोकसभा चुनाव 2024: उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर मतदान कल, EVM में बंंद होगा 55 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

देहरादून: राज्य में लोकसभा की पांच सीटों के लिए पिछले लगभग एक महीने से चला आ रहा चुनाव प्रचार थम गया है। सभी पांचों सीटों गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, हरिद्वार, अल्मोड़ा व नैनीताल-ऊधम सिंह नगर पर शुक्रवार 19 अप्रैल को मतदान होगा।

राज्य के 83,37914 मतदाता इन पांच सीटों पर 55 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए एक लाख से अधिक कार्मिक, पुलिस व सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

65 कंपनी केंद्रीय बल तैनात
राज्य की पांच सीटों पर पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

मतदान को सकुशल व निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के लिए 55 हजार सरकारी कर्मचारी और 40 हजार पुलिस कर्मी, होमगार्ड, पीआरडी व वन कर्मियों के अलावा 65 कंपनी केंद्रीय बल तैनात किया गया है। प्रदेश के 11729 मतदान केंद्र के लिए 715 पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी हैं।

अब शेष 11008 पोलिंग पार्टियां गुरुवार को मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी। राज्य की नेपाल के तीन जिलों, चंपावत, ऊधम सिंह नगर और पिथौरागढ़ से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया है।

आपात स्थिति में कर्मचारियों को लाने के लिए दो हेलीकाप्टर तैनात
उत्तर प्रदेश व हिमाचल से लगी सीमाओं पर सीसी कैमरों से नजर रखी जा रही है और यहां सघन जांच भी शुरू कर दी गई है। आपात स्थिति में कर्मचारियों को लाने के लिए दो हेलीकाप्टर तैनात किए गए हैं।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि राज्य को कुल 274 जोन व 1499 सेक्टर में बांटा गया है। 5892 केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। राज्य में 809 बूथ अति संवेदनशील और 1365 बूथ संवेदनशील घोषित किए गए हैं। इन पर विशेष नजर रखी जा रही है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें -  तीन कानून में हो रहे बड़े बदलाव, ढांचा तैयार करने में जुटी पुलिस, 20 करोड़ रुपये का बजट जारी

More in उत्तराखण्ड

Trending News