इस बार पहाड़ से मैदान तक कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार

ख़बर शेयर करें

देहरादून। उत्तराखंड में वर्तमान में मौसम का मिजाज शुष्क बना हुआ है मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल 22 नवंबर तक मौसम साफ रहेगा। राज्य में धीरे-धीरे सुबह-शाम ठंड में इजाफा होने लगा है। बीते दिनों हुए हिमपात के कारण प्रदेश में ठंड में इजाफा हो रहा है हालांकि दिन में धूप खिलने से राहत है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस वर्ष कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है ,भीषण ठंड का प्रकोप दिसंबर पहले सप्ताह से 31 जनवरी तक बना रहेगा। मौसमविदों की मानें तो पहाड़ों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में कोहरे शीत लहर के चलते हाड़ कंपाने वाली सर्दी से जूझना पड़ सकता है।

मौसमविदों के अनुसार इस वर्ष सर्दी पहाड़ से मैदान तक जनजीवन को ठिठुरा कर रख देगी लेकिन रबी की फसलों के लिए लाभकारी साबित होगी। मौसमविदों के मुताबिक इस बार ठंड भी कुछ नए रिकॉर्ड बना सकती है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक नवंबर के आखिरी हफ्ते में ठंड बढ़ जाएगी इसके बाद अगले दो-तीन महीने काफी सर्द हो सकते हैं गर्मी और बरसात की तरह सर्दी भी रिकॉर्ड बना सकती है। नवंबर माह के तीसरे सप्ताह शुरुआत में ही बिना बारिश के भी ठंड में काफी इजाफा हो रहा है। पहाड़ों में ठंड का प्रकोप काफी बढ़ गया है। तथा पाला पड़ने से सड़कों पर सफर भी खतरनाक हो गया है।

बता दें कि इन दिनों प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में तापमान सामान्य से नीचे पहुंच गया है वहीं अगर हम देहरादून की बात करें तो देहरादून में अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे हैं।

यह भी पढ़ें -  जोशीमठ के लिए 200 करोड़ की लागत से बनेगा सीवेज सिस्टम

मौसम के बारे में जानकारी देते हुए मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि आगामी कुछ दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क बना रह सकता है तथा पर्वतीय क्षेत्रों में बादल छाए रह सकते है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *