Connect with us

उत्तराखण्ड

राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग में योग कार्यशाला का आयोजन

संवाददाता शंकर फुलारा

कोटाबाग। राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग नैनीताल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला वर्चुअल मोड में चलाई गई ।कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि प्राचार्य प्रोफेसर नवीन भगत जी उपस्थित रहे । कार्यशाला के संयोजक डॉ हरीश चंद्र जोशी रहे ।
कार्यशाला में महाविद्यालय के विविध छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया ।शिक्षक शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया
जिनमें डॉ सुनीता बिष्ट और डॉक्टर बिंदिया सिंह प्रमुख रहे। काशीपुर महाविद्यालय से डॉक्टर मंजू कांडपाल और तलवारी महाविद्यालय से डॉ हरि शंकर जी उपस्थित रहे।

छात्र-छात्राओं ने प्राणायाम कपालभाति अनुलोम विलोम भस्त्रिका आदि का अभ्यास किया। प्राचार्य प्रोफेसर नवीन भगत जी ने इस अवसर पर कहा कि जिस तरह हम भोजन करते हैं उसी तरह हमें प्रतिदिन योग भी करना चाहिए।
तन को और मन को स्वस्थ रखने का योग एकमात्र विकल्प है। प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन शैली में योग को शामिल करना चाहिए। संयोजक डॉ हरीश चंद्र जोशी ने इस अवसर पर कहा कि योगाभ्यास हमें तन से और मन से मजबूती प्रदान करता है।

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है इसलिए हम सब की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि हम अपने शरीर को स्वस्थ रखें और उसका माध्यम है योग। एक स्वस्थ शरीर एक स्वस्थ मन ही देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर सकता है।

यह भी पढ़ें -  बीते 11 जुलाई को देवखड़ी नाले में बहे लापता युवक का शव यहां से हुआ बरामद

More in उत्तराखण्ड

Trending News