Connect with us

Uncategorized

उत्तराखंड में विधानसभा उपचुनाव के वोटिंग के दिन रहेगा अवकाश, मतदान प्रतिशत बढ़ाना लक्ष्य


देहरादून: उत्तराखंड के दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, जिसकी तैयारियां में राजनीतिक दलों के साथ ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय भी जुटा हुआ है. हालांकि, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय इस बात पर जोर दे रहा है कि प्रदेश के इन दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के दौरान मतदान फीसदी को अधिक से अधिक किया जा सके.

इसके लिए बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट पर अवकाश घोषित कर दिया है. ताकि इन दोनों विधानसभा क्षेत्र के अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके. इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से दोनों विधानसभा सीटों के संबंधित जिलों चमोली और हरिद्वार जिले के जिलाधिकारी को आदेश जारी किए गए हैं. जारी किए गए आदेश के अनुसार राज्यपाल ने चमोली के विधानसभा क्षेत्र बदरीनाथ और हरिद्वार के मंगलौर विधानसभा में मतदान तिथि को अवकाश घोषित किया गया है.

ऐसे में 10 जुलाई को मतदान के दिन कारखाना, दुकान और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा. ताकि सभी कर्मचारी मतदान दिवस के दिन बढ़-चढ़कर मतदान कर सकें.

इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से जिलाधिकारी को इस बाबत भी निर्देश दिए गए हैं कि वह इस बात को सुनिश्चित करेंगे की इन दोनों विधानसभा क्षेत्र में मौजूद सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में सार्वजनिक अवकाश हो.
यही नहीं स्थानीय स्तर पर इसका व्यापक प्रचार प्रसार भी किया जाए. बता दें कि उत्तराखंड में बदरीनाथ और मंगलौर में उपचुनाव होने हैं.जिसके लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारियां तेज कर दी हैं.वहीं बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को मतदान होगा और 13 जुलाई को मतगणना होगी

यह भी पढ़ें -  अब स्कूल में मनाया जाएगा बैग फ्री डे, उत्तराखंड में जल्द शुरू की जाएगी टीचिंग शेयरिंग व्यवस्था

More in Uncategorized

Trending News