Connect with us

Uncategorized

परिवहन विभाग ने 19 हजार से अधिक वाहनों का किया चालान, करोड़ों के राजस्व से भरा खजाना


हल्द्वानी: सड़कों पर गलत तरीके से दौड़ रहे वाहनों के खिलाफ अब परिवहन विभाग अभियान चलाकर कार्रवाई कर रहा है. जिसका नतीजा है कि हल्द्वानी संभाग के परिवहन विभाग ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में परिवहन विभाग ने दो महीने के भीतर में बड़ी कार्रवाई की है. आंकड़ों की मानें तो अप्रैल और मई के दो महीने में परिवहन विभाग ने 3967 वाहनों के खिलाफ चलन सहित अन्य कार्रवाई की है. जबकि 87 वाहनों को सीज किया है. यही नहीं परिवहन विभाग ने चालान से 2 महीने के भीतर में करीब 39 लाख रुपए का जुर्माना भी वसूला है. ओवर स्पीड के मामले में 180 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई किया है, जबकि बिना लाइसेंस के वाहन दौड़ते हुए 211 लोगों को पकड़ा है.

वहीं वित्तीय वर्ष 2023-24 की बात करें तो परिवहन विभाग ने 19647 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 3 करोड़ 34 लाख का जुर्माना वसूला है. जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में 425 वाहनों को सीज की कार्रवाई भी किया है. 1424 ओवरलोड वाहनों के खिलाफ भी कार्रवाई की है. जबकि 2452 तेज रफ्तार चलने वाले वाहनों के खिलाफ जुर्माना की कार्रवाई की गई है. 1795 लोग ऐसे पाए गए जो बिना लाइसेंस के गाड़ी सड़कों पर दौड़ा रहे थे.जबकि 6 मामले ऐसे सामने आए है जहां चालक शराब पीकर गाड़ी को दौड़ते हुए पाए गए. सड़कों पर बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन चलाते हुए 6155 लोगों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की गई है.

संभागीय परिवहन अधिकारी हल्द्वानी संदीप सैनी ने बताया कि सड़कों पर मोटर वाहन एक्ट के नियमों के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है. जिसका नतीजा है कि इस वित्तीय वर्ष में 2 माह में विभाग द्वारा बड़ी कार्रवाई की गई है. परिवहन विभाग की प्रवर्तन की टीम के साथ-साथ बाइक स्क्वायड की टीम भी लगाई गई है. जो सड़कों पर चेकिंग अभियान चलाकर नियमों के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है.

यह भी पढ़ें -  मसूरी देहरादून मार्ग पर खाई में गिरा वाहन, एक युवती की मौत, पांच घायल

More in Uncategorized

Trending News