उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस – एक नजर

ख़बर शेयर करें

अल्मोड़ा। 9 नवंबर सन् 2000 में उत्तराखंड राज्य की स्थापना हुई 27वें राज्य के नाम से 25 अगस्त 2000 को उत्तराखंड का पुनर्गठन विधेयक पारित किया गया 9नवंबर 2000 को 27वें राज्य के नाम से उत्तराचंल के नाम से राज्य घोषित हुआ। बाद में इसे उत्तराखंड का नाम दिया गया।

यूपी से उत्तराखंड को अलग करने में 26वर्ष संघर्ष करना पड़ा तब जाके सन 2000नवंबर 9को उत्तरांचल के नाम से 13जिलो का का ये उत्तरांचल राज्य बना बाद में इसे उत्तराखंड राज्य के नाम रखा गया। 26सालों से संघर्ष करने के बाद उत्तराखंड राज्य बना। इस संघर्ष में मंसूरी गोली कांड व खटिमा गोली कांड आज भी कुमाऊं गढ़वाल के इतिहास के नाम से जाना जाता है। सर्वदलीय संघर्ष समिति के द्धारा लंबे समयांतराल से उत्तराखंड प्रथक राज्य की मांग करने के बाद 26 जुलाई 1979मे उत्तराखंड क्रांति दल का गठन हुआ।

उत्तराखंड क्रांति दल के जन क्रान्ति लोगों ने लगातार यूपी सरकार से उत्तराखंड प्रथक राज्य को अलग करने में काफी संघर्ष किया दो अक्टूबर मुजफ्फरनगर नगर कांड उससे पहले खटिमा गोली कांड, मंसूरी गोली कांड तब जाके पहाड के लोगों को उत्तराखंड राज्य मिला।प्रताप सिंह नेगी समाजिक कार्यकर्ता ने उत्तराखंड प्रथक राज्य आन्दोलन कारी लोगों इस आंदोलन में शहीद हुए नव जवानों शत् शत् नमन किया। साथ में उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी।