Connect with us

Uncategorized

वट सावित्री व्रत पर महिलाएं कर रही हैं वट वृक्ष की पूजा, मंदिरों में उमड़ी भीड़

हल्द्वानी: ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को वट सावित्री का व्रत रखने का विधान है. आज वट सावित्री का व्रत है. वट सावित्री व्रत के मौके पर महिलाएं सुबह से ही मंदिरों और वट वृक्ष की पूजा कर परिवार की सुख समृद्धि और पति की दीर्घायु की कामना कर रही हैं. पारंपरिक वेशभूषा में महिलाएं सजधज कर सुबह से ही वट वृक्ष के नीचे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना कर पति की लंबी उम्र की कामना कर रही हैं. साथ ही महिलाएं वट वृक्ष के नीचे बैठ कर सत्यवान और सावित्री की कथा को भी सुन रही है.

Vat Savitri Puja
आज है वट सावित्री व्रत
मान्यता है कि वट वृक्ष के नीचे सावित्री और सत्यवान की प्रतिमा लगाकर विधि विधान से पूजा अर्चना करने से सुहागिनों को अखंड सौभाग्यवती भव: का आशीर्वाद मिलता है. पुराणों के अनुसार वट वृक्ष के मूल में ब्रह्मा, मध्य में विष्णु और अग्रभाग में शिव का वास माना गया है.

यही कारण है कि महिलाएं अपने पति और परिवार की सुख शांति के लिए वट वृक्ष की पूजा करती हैं. व्रत के दौरान बरगद के पेड़ के चारों ओर घूमकर महिलाएं रक्षा सूत्र बांध आशीर्वाद भी मांगती हैं.

Vat Savitri Puja
सुहागिन महिलाएं कर रही हैं वट वृक्ष की पूजा
वट सावित्री व्रत करने वाली महिलाओं का कहना है कि यह सुहागिन महिलाओं का महत्वपूर्ण त्यौहार है. इस त्यौहार का वे पूरे साल बेसब्री से इंतजार करती हैं. शास्त्रों के अनुसार जेठ कृष्ण पक्ष अमावस्या को जो स्त्रियां वट सावित्री की पूजा करती हैं, वे सौभाग्यवती बनी रहती हैं. साथ ही वटवृक्ष के अलावा ब्रह्मा और सावित्री की भी पूजा की जाती है.

यह भी पढ़ें -  देहरादून में काउंटिंग सेंटर पहुंचे बीजेपी प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत, जीत का किया दावा

Vat Savitri Puja
मंदिरों में उमड़ी भीड़
हल्द्वानी के विभिन्न मंदिरों में सुबह से ही महिलाओं की भीड़ उमड़ी हुई है. इस दौरान महिलाओं ने मंगल गीत भी गए और सुहाग सामग्रियों को पुरोहित को दान दिया. पुराणों के अनुसार यह व्रत सावित्री द्वारा अपने पति को पुन: जीवित करा लेने की स्मृति में रखा जाता है. वट वृक्ष की पूजा अखंड सौभाग्य और अक्षय उन्नति के लिए की जाती है. मान्यता है कि सावित्री ने वट वृक्ष की पूजा कर अपने पति सत्यवान को यमराज से वापस प्राप्त किया था.

More in Uncategorized

Trending News