Connect with us

उत्तराखण्ड

अल्मोड़ा को आदर्श जिला पंचायत बनाने के होंगे सार्थक प्रयास : उमा

जिला पंचायत अध्यक्ष ने सरकार के रवैए पर जताई नाराजगी ,कहा राजनैतिक पेचीदगी में विकास प्रभावित, लम्बी जटिल प्रक्रिया से समय की बर्बादी

-नवीन बिष्ट

अल्मोड़ा। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उमा सिंह ने मौजूदा सरकार के चलते काम करने में आ रही दिक्कतों का जिक्र करते हुए कहा कि दबाव के साथ कार्य संस्कृति ही बदल गई हैं। कई बार लगता है कि राजनैतिक कारणों के चलते कार्य की स्वीकृति से लेकर भुगतान तक बीच में आ रही पेचीदगी काम करने वाले को असहज बनाने के लिए काफी है। इसलिए विकास कार्यों की गति बेहद मन्थर हो चली है । उमा सिंह जिला परिषद डाक बंगले में पत्रकारों से मुखातिब थी। उन्होंने कहा कि इस सबके बावजूद जिला पंचायत में 2 दिसम्बर 2019 के बाद से ऐसे कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जो परिषद के हितों का पोषण करने वाले कार्य थे, जरूरी होने के बाद भी रूके हुए थे। श्रीमती सिंह ने कहा कि जिला पंचायत की परिसम्मतियों को अतिक्रमण बचाने का कार्य वरीयता के आधार पर किया गया। इसके अतिरिक्त हवालबाग, भिकियासैण द्वाराहाट, व चौघानपाटा स्थित डॉक बंगलों का बेहतर रख रखाव के साथ पंचायत की आय में वृद्धि के सार्थक प्रयास किए गए हैं। ग्रामीण इलाकों में विभिन्न माध्यमों से आय में वृद्धि के प्रयास निरंतर किए जा रहे हैं।

जन स्वास्थ्य की चिन्ता करते हुए स्वच्छता अभियान के तहत प्रत्येक विकास खण्ड के बाजारों में स्वच्छकों की नियुक्ति की गई है। यही नहीं कूड़ा निस्तारण के लिए सोमेश्वर, मासी, देघाट, बग्वालीपोखर, दन्या आदि बाजारों में ई रिक्शा कूड़ा वाहन दिए गए हैं। जनपद के 11 विकास खण्डों में सप्ताहवार के जरिए अवशिष्ट निस्तारण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक कचरे के निस्तारण के लिए प्रत्येक विकास खण्ड में काम्पेक्ट शेड का निर्माण किया जा रहा है। अल्मोड़ा जिला पंचायत को आदर्श जिला पंचायत के रूप में विकसित किए जाने के सामूहिक प्रयास किए जा रह हैं। जिला पंचायत परिवार के सहयोग के चलते जिला पंचायत बेहतरी की ओर निरन्तर अग्रसर है। जिला पंचायत अध्यक्ष उमा सिंह ने कहा कि ईमानदार प्रयास रखे जाएंगे ताकि आने वाला समय यादगार बन सके।

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी में नग्न अवस्था में मिला कर्मचारी का शव, क्या हुआ था जानिए पूरा मामला

More in उत्तराखण्ड

Trending News