Connect with us

Uncategorized

मसूरी में राजस्थानी और गुजराती भोजन की धूम, उत्तराखंड के व्यंजन भी बढ़ा रहे स्वाद

, मसूरी: पहाड़ों की रानी मसूरी में अगर आप असली जायके का स्वाद लेना चाहते हैं, पांच सितारा होटल जेपी रेजीडेंसी मैनर में विभिन्न राज्यों की थाली का लुत्फ उठा सकते हैं. मसूरी के जेपी रेजीडेंसी मैनर के प्रबंधन द्वारा राजस्थानी और गुजराती थाली लॉन्च की गई है. जून माह में देस विदेश से मसूरी आने वाले पर्यटकों को विभिन्न राज्यों की थाली भी परोसी जाएंगी.

Rajasthani and Gujarati cuisine in Mussoorie
पर्यटकों के लिए उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्र में उगने वाले अनाजों से तैयार उत्पादों के व्यंजन को भी परोसे जाएंगे. इसके लिये होटल के शेफ द्वारा विशेष तैयारी की जा रही है. होटल जेपी रेजीडेंसी मैनर के शेफ यशपाल राणा और शेफ प्रकाश नेगी ने बताया कि होटल द्वारा राजस्थानी थाली को तैयार किया गया है. उनको उम्मीद है कि देस विदेश से मसूरी आने वाले पर्यटकों को राजस्थानी ओर गुजराती थाली पंसद आयेगी. जल्द उत्तराखंड के पहाड़ी उत्पाद से तैयार विभिन्न व्यजन भी र्प्यटकों के लिए परोसे जाएंगे.

Rajasthani and Gujarati cuisine in Mussoorie
जेपी रेजीडेंसी मैनर के ईएएम तनुज नय्यर ने बताया कि राजस्थान राजा-रजवाड़ों का राज्य रहा है. यहां की भव्यता आपका दिल जीत लेती है. राजस्थानी थाली में गट्टे की सब्जी, केर संगरी, कचौरी, दाल बाटी चूरमा और घेवर हैं. गुजराती थाली में आपको शाकाहारी खाना मिलेगा. गुजराती खाने में आपको मीठे की अधिकता मिलेगी. गुजराती थाली में आपको थेपला, खांडवी, ढोकला, पूरन पोली, दाल-ढोकली और चवदोह का स्वाद मिलेगा.

राजस्थानी थाली उत्तर भारत के सभी घरों में खाने का एक जाना-माना और स्वादिष्ट मिश्रण है. राजस्थानी भोजन या थाली का जिक्र दाल-बाटी चूरमा की चर्चा के बिना अधूरा है. योद्धाओं या खानाबदोशों के रूप में शुरू हुआ यह भोजन अब लोगों का एक विशिष्ट भोजन बन गया है.
Rajasthani and Gujarati cuisine in Mussoorie
उन्होंने बताया कि उनके पांच सितारा होटल के मेन्यू में उत्तराखंड के कई व्यंजन भी शामिल हैं. इनको देस विदेश के पर्यटक काफी पसंद करते हैं. अब नोएडा में जेपी रेजीडेंसी मैनर के खुलने वाले रेस्टोरेंट और होटल में भी उत्तराखंड के व्यंजनों को परोसे जाने की तैयारी है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के व्यंजनों के साथ प्रदेश के स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करा रहे हैं.

यह भी पढ़ें -  मलबा आने से बदरीनाथ यमुनोत्री हाइवे बंद, जोशीमठ में घर छोड़कर रात में ही भागे लोग

More in Uncategorized

Trending News