Connect with us

उत्तराखण्ड

पूर्व चीफ़ सेक्रेट्री एनएस नपचयाल ने भवाली में बन रही जसूली देवी म्यूजियम का किया निरीक्षण

भवाली। पूर्व चीफ सेकेट्री एन एस नपचयाल ने भवाली नगर बाजार में लगभग 42 लाख की लागत से बन रहे जसूली देवी शौक्याणी म्यूजियम का स्थलीय निरीक्षण किया।

इस अवसर उन्होंने बताया कि भवाली नगर की ये धर्मशाला काफी प्रचीन है। धारचूला दारमा की दानवीर महिला जसूली देवी शोक्याणी के द्वारा काठगोदाम से लेकर कैलाश मानसरोवर मार्ग व बद्रीनाथ मार्ग में भी यात्रियों के ठहरने के लिए अनेकों धर्मशालाएं बनाई गई।

इसी कड़ी में उनके द्वारा भवाली नगर के मुख्य बाजार में भी ये धर्मशाला बनायी गई थी। इस धरोहर का म्यूजीयम के रूप में जीर्णोद्धार किया जा रहा है। जो धरोहर के साथ ही भवाली नगर के लिए पर्यटकों के आकर्षण का भी केन्द बनेगा।

साथ ही उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री ने मानस सर्किट परियोजना जो कैलाश मानसरोवर का मार्ग है उसकी प्रचीन धरोहरों / मंदिरों के जीर्णोद्धार की परियोजना चलायी है। जिसमें दानवीर महिला जसूली देवी के बनाये गये सभी धर्मशालाओं को भी शामिल किया गया है और भविष्य में भवाली नगर के इस धर्मशाला म्यूजीयम को ओर अधिक धन की जरूरत महसूस हुई तो इस योजना से भी वो इसके लिए मांग कर सकते हैं।

इस दौरान धर्मशाला का संचालन कर रहे भवाली नगर पालिका अध्यक्ष संजय वर्मा ने इस जनहित के कार्य को आगे बढ़ाने के पालिका स्तर पर किए जा रहे सभी प्रयासों की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य बाजार की ये धर्मशाला भवन आकर्षक म्यूजीयम के रूप में विकसीत होकर धरोहर के साथ ही पर्यटन के क्षेत्र में नगर के मुख्य पहचान बनेगी।

इससे पहले पूर्व चीफ सेक्रेट्री श्री नपचयाल का भवाली पहुंचने पर पालिका अध्यक्ष संजय वर्मा ,ईओ संजय कुमार,भाजपा मंडल महामंत्री पवन भाकुनी,टैंक्सी यूनियन अध्यक्ष नीरज अधिकारी ,सामाजिक कार्यकर्ता कंचन साह,प्रकाश पांडे व कार्यदायी संस्था कुमाऊ मंडल विकास निगम के लोगों ने स्वागत किया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड का विकास हमारी प्राथमिकता: नरेंद्र मोदी
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News