Connect with us

उत्तराखण्ड

अचानक आज आप का फोन होगा वाइब्रेट तो घबराना नहीं , ये है वजह

देहरादून। आज (बुधवार) आपका 1 मोबाइल फोन अचानक वाइब्रेट करने लगे तो घबराने की जरूरत नहीं है। यह आपदा के दौरान आपको । सुरक्षित करने के लिए भेजे जाने वाले अलर्ट की टेस्टिंग है। वाइब्रेट । होने के साथ ही मोबाइल पर बीप के | साथ संदेश भी आएगा।

दरअसल, दूरसंचार विभाग की ओर 1 से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से आपदाओं के दौरान आपातकालीन संचार को बढ़ाने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक सेल | ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का परीक्षण | किया जाना है। विभाग की ओर से 1 बीएसएनएल, एयरटेल, जियो और 1 वीआई के साथ मिलकर यह तकनीकी परीक्षण किया जा रहा है दूर संचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल अशोक कुमार रावत ने बताया, परीक्षण अवधि के दौरान लोगों को उनके

आपातकालीन संचार बढ़ाने के लिए तकनीकी परीक्षण आज

मोबाइल पर कृत्रिम आपातकालीन अलर्ट प्राप्त होगा। ऐसे में इस दौरान घबराएं नहीं। ये अलर्ट नियोजित परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा है।

उन्होंने बताया, सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम एक अत्याधुनिक तकनीक है, जो हमें आपदा के दौरान सभी मोबाइल उपकरणों पर आपदा प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण मैसेज भेजने की अनुमति देता है। जहां फिर मोबाइल स्वामी प्रदेश का निवासी हो या फिर पर्यटक ।

यह सिस्टम ये सुनिश्चित करता है कि महत्वपूर्ण आपातकालीन जानकारी समय पर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। इसका उपयोग सरकारी एजेंसियों और आपातकालीन सेवाओं की ओर से जनता को संभावित खतरों के बारे में सूचित करने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें -  सफेद टाइगर के साथ कॉर्बेट के बाघों को भी CZA के फैसले का इंतजार, एक अनुमति बदल देगी देहरादून जू की तस्वीर

More in उत्तराखण्ड

Trending News