Connect with us

Uncategorized

सोशल मीडिया जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जन तक पहुंचाने में भी बड़ा माध्यम, विश्वसनीयता में आज भी प्रिंट मीडिया आगे: भट्ट

हल्द्वानी। हिंदी पत्रकारिता दिवस के उपलक्ष में नवगठित पर्वतीय पत्रकार महासंघ द्वारा कुमाऊं के प्रवेश द्वार में डिजिटल मीडिया के दौर में हिंदी पत्रकारिता विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संगठन द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन भी संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट रहे। श्री भट्ट ने वैदिक मंत्रों के बीच दीप प्रज्वलित कर गोष्ठी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर रक्षा राज्य एवं पर्यटन मंत्री श्री भट्ट ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली टॉपर सुश्री दीक्षिता जोशी को प्रतीक चिन्ह भेंट कर अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया। तथा उसकी इस उपलब्धि के लिए दीक्षिता के माता-पिता को बधाई दी। मुख्य अतिथि के साथ ही अन्य विशिष्ट अतिथियों द्वारा स्मारिका का विमोचन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न वक्ताओं एवं वरिष्ठ पत्रकारों द्वारा विचार रखे गए ।

इस अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय एवं मीडिया जगत के लोगों को संबोधित करते हुए श्री भट्ट ने कहा कि बदलते दौर में भी प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता यथावत है। आज का दौर भले ही सोशल मीडिया का हो लेकिन उसकी सूचनाओं पर एकदम व्यक्ति विश्वास नहीं रखता है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में सूचनाओं के त्वरित संप्रेषण में सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका है। सूचनाओं को आगे बढ़ाने में इसकी छोटी सी पोस्ट और ट्वीट उन्हें कहां से कहां तक पहुंचा देती है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जन तक पहुंचाने में भी बड़ा माध्यम है।

उन्होंने इस क्षेत्र में तकनीकी नवाचार के माध्यम से समसामयिक विषयों पर सटीक कंटेंट का बेहतर उपयोग किए जाने तथा इस में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित किए जाने पर भी जोर दिया उन्होंने कहा कि पुस्तक उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की पोस्ट तथ्यों पर आधारित हो तथा इसका गलत उपयोग ना हो इस पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समसामयिक विषयों को एवं तथ्यों के साथ प्रस्तुत करने पर लोगों की विश्वसनीयता बढ़ेगी।

श्री भट्ट ने कहा कि स्वस्थ मनोरंजन एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं तथा विभिन्न मुद्दों की जानकारी देने के लिए उधम सिंह नगर के जसपुर में 150 करोड़ रुपए की लागत से आकाशवाणी एवं दूरदर्शन स्टूडियो का निर्माण किया जा रहा है। इससे कुमाऊं के साथ ही उत्तराखंड के अन्य क्षेत्रों की व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा तथा प्रदेश के रंग कर्मियों कलाकारों संगीतकारों कवियों लेखकों को भी मंच प्राप्त होगा। वही विशेषज्ञों की विकास संबंधी वार्ताओं से किसानों महिलाओं तथा युवाओं एवं खिलाड़ियों को भी लाभ होगा।
कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि विधायक सुमित हृदयेश ने कहा कि अनादिकाल से मीडिया समाज को दशा एवं दिशा देने का काम करते आ रहा है। आज भी लोग मीडिया की तरफ भले ही विश्वास के साथ देते हैं। जनसमस्याओं को विभिन्न मंचों पर लाने में मीडिया की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि मीडिया हमारी कार्यशैली भी एवं व्यवहार भी निर्धारित करता है। उन्होंने पर्वतीय पत्रकार महासंघ द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इस संगठन के उज्जवल भविष्य के लिए हम कामना करते हैं। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा प्रसाद ने अपने संबोधन में कहा कि महिलाओं को सम्मान में सम्मानजनक स्थान देने तथा महिलाओं के आर्थिक सामाजिक विकास में मीडिया की अहम भूमिका रही है। इस दौरान पूर्व दर्जा राज्यमंत्री हरीश पनेरु ने विचार रखते हुए कहा कि मीडिया के रहते की मीडिया एवं सूचना आज की मूलभूत आवश्यकता है। बिना मीडिया के विकास एवं समाज मीडिया के बिना हम विकसित विकसित समाज एवं प्रगतिशील राष्ट्र की कल्पना नहीं कर सकते उन्होंने हल्द्वानी में एक विशाल मीडिया भवन स्थापित किए जाने की भी मांग रखी।
इस दौरान डॉ विपिन चंद्रा वरिष्ठ पत्रकार अपनी बात रखते हुए कहा कि वर्तमान समय में पोर्टल मीडिया तेजी से विकसित हुआ है लेकिन पोर्टल एवं सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों ने कार्यरत पत्रकारों के लिए भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा कोई ठोस रणनीति एवं नियमावली ना होने के कारण इस क्षेत्र के पत्रकारों को आर्थिक संकट झेलना पड़ रहा है।उनके आर्थिक विकास के लिए जरूरी है कि भारत सरकार एक ठोस नीति निर्धारित करें कार्यक्रम में मीडिया समन्वयक एवं कॉल एवं जनसंपर्क विशेषज्ञ पूर्व उपनिदेशक योगेश मिश्रा ने कहा कि भारतेंदु हरिश्चंद्र के दौर से ब्लू लाइन टच मीडिया के दौर तक पत्रकारिता ने अनेकों दौर देखे हैं तथा विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए अपना मुकाम हासिल किया है। उन्होंने उन्होंने कहा कि समय-समय पर प्रिंट मीडिया के साथ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशल मीडिया अस्तित्व में आए लेकिन जनमानस की विश्वसनीयता आज भी अखबारों में है उन्होंने कहा कि बदलते दौर में सोशल मीडिया मैं अपराधिक तत्वों का आगमन होने लगा है होने से आपराधिक एवं रंगदारी वसूली की घटनाएं बढ़ने लगी है इसके लिए जो की चिंता का विषय है लिहाजा जरूरी है कि सोशल मीडिया के लिए पॉलिसी बने तथा प्रदेश के हर जिले में सूचना विभाग में मीडिया से संबंधित डाटा बैंक क्या करा जाए अपराधिक तत्वों से को रोकने में मदद कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार नवीन बिष्ट, भगवान सिंह गंगोला, राजेंद्र क्वीरा, दिनेश जोशी ने भी विचार रखे। डॉक्टर दिनेश जोशी ने अध्यक्षीय संबोधन में सभी अतिथियों और उपस्थित पत्रकारों का धन्यवाद ज्ञापित संगठन की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।

यह भी पढ़ें -  कलियर पुलिस ने बिना वीजा-पासपोर्ट कलियर में रहे बांग्लादेशी को किया गिरफ्तार, 2012 में आया था गुजरात

कार्यक्रम में नवगठित पर्वतीय पत्रकार महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश पाठक ने यूनियन की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि उत्तराखंड में यूनियन को पत्रकारों के हित में मजबूत बनाया जाएगा। पत्रकारों की हर समस्या को हल करने में संगठन महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। उन्होंने 10 सूत्री मांग पत्र भी केंद्रीय मंत्री को सौंपा।
कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर मदन मोहन पाठक ने किया। कार्यक्रम में बी सी भट्ट, प्रमोद बमेठा, संपादक अमित शर्मा, अमित उप्रेती, भावना पाठक के अलावा पत्रकार कैलाश पाठक अमित शर्मा लक्ष्मण सिंह मेहरा, प्रकाश पांडे, डॉ जसवंत पुरी, जीवन जोशी, अनिल अग्रवाल,उधम सिंह राठौर, रोशनी, सलीम अहमद,राकेश चौहान, पूर्णिमा पांडे, बीड़ी फुलारा, गुरमीत सिंह, धीरज उप्रेती, ईश्वरी दत्त भट्ट, प्रेम सिंह दानू, गिरीश गोस्वामी, गिरीश चंदोल, महेन्द्र सिंह नेगी, मोहम्मद सादाब सहित दर्जनों पत्रकार उपस्थित रहे।

Ad Ad Ad Ad
Ad

More in Uncategorized

Trending News