उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्रों का बदला पैटर्न, वेबसाइट पर देख सकते हैं परीक्षार्थी…

ख़बर शेयर करें

रामनगर। उत्तराखंड बोर्ड की इस साल होने वाली परीक्षा के प्रश्रपत्र में बदलाव हुआ है। परीक्षार्थियों व शिक्षकों के समझाने के लिए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने प्रश्नपत्रों के सैंपल बनाकर अपलोड कर दिए हैं। परिषद ने इस साल परीक्षा को लेकर प्रश्नपत्रों का पैटर्न बदलते हुए अंकों के विभाजन में काफी बदलाव किया है। पहले कई विषय सौ नंबर के होते थे। लेकिन अंकों का विभाजन भी अलग-अलग होना है।

परिषद की सचिव डा. नीता तिवारी ने बताया कि प्रश्नपत्रों का पैटर्न बदल गया है। उसमें कौन से प्रश्न कितने नंबर के होंगे। इसके लिए परिषद ने हाईस्कूल व इंटर के प्रत्येक विषय के सैंपल प्रश्नपत्र तैयार किए गए हैं। इन सैंपल पेपर से प्रधानाचार्य, शिक्षक व परीक्षार्थी समझ पाएंगे कि प्रश्नपत्र का प्रारूप कैसा होगा। उसी हिसाब से विद्यालयों में परीक्षा की तैयारी हो सकेगी।

छात्र-छात्राएं www.ubse.uk.gov.in के पुराने प्रश्न पत्र के कॉर्नर में सैंपल पेपर देख सकते हैं। इनमें किन प्रश्नों के कितने नंबर हैं, इसकी जानकारी दी गई है। इसके अलावा 2017 से 2022 के मॉडल उत्तर पुस्तिकाएं भी अपलोड की गई हैं। 2021 में कोरोना के चलते परीक्षा नहीं हुई थी। इन उत्तर पुस्तिकाओं को देख की भी तैयारी कर सकता है और परीक्षा में बेहतर नंबर ला सकता है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
Ad
Ad
यह भी पढ़ें -  मौसम ने ली करवट, ठंडी फुहारों के साथ बारिश की शुरुआत, बर्फबारी की संभावना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *