Connect with us

उत्तराखण्ड

भोटिया समुदाय के लोगों ने की परिक्रमा

रिपोर्ट – भुवन ठठोला, नैनीताल। बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर स्थानीय तिब्बती व भोटिया समुदाय के लोगों ने नगर परिक्रमा की। शुक्रवार की सुबह तिब्बती व भोटिया समुदाय के लोग सुख निवास स्थित बौद्ध मठ मैं एकत्र हुए। वहां पर पूजा अर्चना करने के बाद तिब्बती व भोटिया समुदाय के लोगों ने नगर की परिक्रमा की परिक्रमा बौद्ध मठ से शुरू होकर तल्लीताल बाजार होते हुए राज भवन मार्ग पहुंची।

राजभवन तिराहे पर लोगों ने पूजा-अर्चना की उसके बाद ऑल सेंट्स कॉलेज होते हुए यह लोग 12 पत्थर पहुंचे 12 पत्थर से स्नो व्यू होते हुए अंत में सुख निवास पहुंचे इससे पूर्व तिब्बती समुदाय के लोगों ने बिरला मार्ग राज भवन मार्ग बारापत्थर तथा अंत में स्नो व्यू मैं पूजा अर्चना की।

पूजा अर्चना के दौरान तिब्बती समुदाय के गुरुओं ने देश तथा नगर की खुशहाली की कामना की उन्होंने कहा कि सभी लोग आपस में मिलजुल कर भाईचारा बनाकर रहे। तिब्बती व भाटिया समुदाय के लोगों द्वारा हर 4 वर्ष में नगर की परिक्रमा की जाती है।

तिब्बती समुदाय के यशी ने बताया कि बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर शुक्रवार को तिब्बती तथा भोटिया मार्केट पूरे दिन के लिए बंद रहेंगे। उन्होंने बताया परिक्रमा के दौरान 308 बौद्ध पुस्तकों को लोगों द्वारा पीठ पर रखकर परिक्रमा करते हैं। पुस्तिकाओं को महिलाओं बच्चों तथा बुजुर्ग लोगों द्वारा पीठ पर रख कर परिक्रमा की जाती है परिक्रमा में तिब्बती तथा भोटिया समुदाय के दर्जनों लोग शामिल थे।

यह भी पढ़ें -  अमूल दूध के दामों में हुई बढ़ोतरी , देखिए अब कितने रुपए में मिलेगा
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News