मुख्यमंत्री की विधानसभा क्षेत्र टनकपुर के विद्यालयों में मनाया गया हिंदी दिवस

ख़बर शेयर करें

चंपावत। आज टनकपुर के तमाम विद्यालयों में हिंदी दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, इसी क्रम में राजकीय महाविद्यालय और दयानन्द इंटर कालेज टनकपुर में हिंदी दिवस मनाया गया। राजकीय महाविद्यालय में मुख्य अतिथि के रूप में बनबसा डिग्री कालेज की प्रोफेसर आभा शर्मा ने शिरकत की, महाविद्यालय में माँ सरस्वती प्रतिमा की पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया, जिसके बाद बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना और अतिथि स्वागतम गीत की प्रस्तुति की गई।

वहीं राजकीय महाविद्यालय टनकपुर के प्राचार्य डॉ नागेंद्र द्विवेदी ने महाविद्यालय के कार्यकलापों का उल्लेख करते हुए हिंदी के सम्मान में हमेशा अग्रणी रहने को कहा, वहीं दूसरी तरफ दयानन्द इंटर कालेज टनकपुर में भी हिंदी दिवस को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, जहाँ बच्चों द्वारा हिंदी दिवस से सम्बंधित कार्यक्रम को सुन्दर बनाने में अहम भूमिका निभाई गई। विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा हिंदी दिवस के अवसर पर कविता भाषण के माध्यम से हिंदी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला गया, बच्चों ने कार्यक्रम के माध्यम से सन्देश दिया कि हिंदी हमारी मातृभाषा है, साथ ही हमारी राजभाषा भी है, हमें मातृभाषा का सम्मान करना चाहिए।

वहीं हिंदी दिवस के अवसर पर विद्यालय में छात्र-छात्राओं की श्रुतलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्राथमिक वर्ग से प्रथम स्थान ऋषि शर्मा, द्वितीय स्थान आदित्य सिंह तृतीय स्थान एकांशु भट्ट ने प्राप्त किया तथा सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान अंकित भट्ट द्वितीय स्थान नैना शर्मा तृतीय स्थान अनुष्का शर्मा ने प्राप्त किया । सभी छात्र छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया ।

यह भी पढ़ें -  मॉर्निंग वॉक पर निकली महिला को मारी अज्ञात वाहन ने टक्कर,मौत

दयानन्द इंटर कालेज के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्याम देव आर्य रहे वही प्रधानाचार्य माहेश्वरी पांडे ने बताया हिंदी दिवस के शुभ अवसर पर हमारे विद्यालय के बच्चों द्वारा अनेक प्रस्तुति की गई, जिसमें बच्चों ने निबंध कार्यक्रम के साथ एक सन्देश दिया है, की हिंदी भाषा का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए, वहीं राजकीय महाविद्यालय टनकपुर और दयानन्द इंटर कालेज टनकपुर की ओर से कार्यक्रम में संयोजक डॉ पंकज उप्रेती, डॉ मनोज उप्रेती, डॉ सुमन कुमारी, डॉ अब्दुल शाहिद, डॉ दीप्ती जोशी, डॉ विनोद जोशी, डॉ एस के कटियार, प्रबंधक डॉ मनुश्रवा आर्य, गायत्री, मीनाक्षी, नीलम पाल, प्रीति, योगिता, सपना, मोनी, पूजा, शिखा, सुरजीत, ललित आदि शिक्षक गण मौजूद रहे।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.