Connect with us

कुमाऊँ

महिलाओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाया जायेगा: गीता

श्रीमती धामी ने सीएम के निर्देशन में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया, महिलाओं को सिलाई मशीन देकर प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया।

टनकपुर। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की धर्मपत्नी श्रीमती गीता धामी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री के निर्देशन में जनपद चंपावत की महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने एवं जनपद के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने को प्रेरित किया और महिलाओं को सिलाई मशीन प्रशिक्षण देने हेतु प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री के आदर्श जिले की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से श्रीमती धामी द्वारा टनकपुर क्षेत्र की 50 एवं बनबसा क्षेत्र की 50 महिलाओं को सिलाई मशीन प्रशिक्षण देने हेतु पचपकारिया बनबसा एवम होटल ब्लू एंपायर टनकपुर में किया गया।
इस अवसर पर राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा महिला उत्थान हेतु संचालित योजनाओं के विषय में भी सभी को अवगत कराया गया। इसके साथ ही बनबसा में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीण उद्यम वेग वृद्धि परियोजना REAP चंपावत के अन्तर्गत उन्नति महिला संकुल संघ बनबसा व ओम महिला संकुल संघ टनकपुर के अंतर्गत परियोजना मानकों में चयनित 169 अति गरीब परिवारों को उद्यम स्थापना तथा व्यवसाय संचालन हेतु प्रति गरीब परिवार रु 35000 की दर से कुल 5915000 की धनराशि प्रदान की गई, जिसके तहत उन्नति संकुल संघ के 108 गरीबतम परिवारों को रु 37,80000 व ओम संकुल संघ के चयनित गरीबों सदस्यों को रु 21,35000 की धनराशि चेक के माध्यम से प्रदान की गई। इसके पश्चात टनकपुर ब्लू एंपायर में आयोजित कार्यक्रम में वन विभाग द्वारा संचालित हमारा पेड़, हमारा धन योजना कार्यक्रम के 32 लाभार्थियों को एफडीआर के माध्यम से धनराशि वितरित की गई ।

यह भी पढ़ें -  धामी कैबिनेट की बैठक खत्म, लिए गए ये बड़े फैसले

श्रीमती गीता धामी द्वारा राजकीय महाविद्यालय टनकपुर में 05 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन विज्ञान संकाय के भवन का भूमि पूजन कर कार्य का शुभारंभ किया गया। महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को संबोधित कर मुख्यमंत्री द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली को रोकने हेतु पारित नकल विरोधी कानून के संबंध में भी बताया ।
इस अवसर पर सभी को नवरात्रि की बधाई देते हुए श्रीमती धामी ने कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने व आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से ही यह सिलाई मशीन कार्यक्रम चलाया जा रहा है उन्होंने कहा की प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण हेतु अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। यहां की जनता के सहयोग व आशीर्वाद से उत्तराखंड के विकास हेतु मुख्यमंत्री को अवसर प्राप्त हुआ है आज निरंतर प्रदेश का विकास हो रहा है। वर्तमान में चंपावत में करोड़ों की लागत से विकास कार्य हो रहे हैं जो मॉडल जिले की ओर यह जिला अग्रसर हो रहा है,इसी के अनुरूप प्रदेश के अन्य जिलों में भी विकास होगा।
वहीं दूसरी और डिग्री कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान श्रीमती धामी ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में चंपावत में अनेकों कार्य किया जा रहे हैं विद्यालयों में स्मार्ट कक्षाएं संचालित के साथ जिला मुख्यालय में पुस्तकालय हेतु फर्नीचर, पुस्तक आदि उपलब्ध कराई गई जिसका लाभ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को मिल रहा है इसी प्रकार टनकपुर में भी पुस्तकालय खोले जाने हेतु माननीय मुख्यमंत्री जी की ओर से घोषणा की गई है उसके अनुरूप कार्य हो रहा है सरकार द्वारा प्रदेश में नकल विरोधी कानून लाकर आज निष्पक्ष व पारदर्शी परीक्षाएं संपन्न हो रही है जिसका सीधा लाभ यहां के युवाओं को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें -  बनभुलपुरा हिंसा में 6 और उपद्रवी गिरफ्तार, दो तमंचे, 6 जिंदा कारतूस,2 खोखे बरामद,41 लाईसेंसी हथियार जब्त

उक्त कार्यक्रमों के अवसर पर अध्यक्ष नगर पालिका टनकपुर विपिन कुमार वर्मा,बनबसा रेनू अग्रवाल, प्रदेश मंत्री भाजपा हेमा जोशी, विधायक प्रतिनिधि दीपक रजवार, पूरन मेहरा जिला महामंत्री , सुनीता मुरारी जिलाध्यक्ष महिला मोर्चा, तुलसी कुंवर मंडल अध्यक्ष , दीपक पाठक प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, हर्षवर्धन रावत प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एवं अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित विभिन्नविभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Ad
Continue Reading
You may also like...

More in कुमाऊँ

Trending News