Connect with us

उत्तराखण्ड

17 सितंबर को गैरसैंण में होगा उत्तराखंड क्रांति दल का 21वां अधिवेशन, अधिसूचना जारी

उत्तराखंड क्रांति दल के 17 सितंबर को गैरसैंण में होने वाले 21वें द्विवार्षिक महाधिवेशन के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। दल के केंद्रीय अध्यक्ष काशी सिंह ऐरी की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, महाधिवेशन में दल के केंद्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा।

चुनाव के लिए केंद्रीय महामंत्री प्रताप कुंवर चुनाव अधिकारी एवं केंद्रीय संगठन मंत्री समीर मुंडेपी सह चुनाव अधिकारी बनाए गए हैं। केंद्रीय अध्यक्ष के मुताबिक, द्विवार्षिक महाधिवेशन के लिए पूर्व में भी अधिसूचना जारी की गई थी। पूर्व में जारी अधिसूचना के मुताबिक, 24-25 जुलाई को गैरसैंण में महाधिवेशन कराया जाना तय हुआ था।
दल के केंद्रीय महामंत्री देवेंद्र चमोली की अध्यक्षता में महाधिवेशन के लिए संयोजक मंडल गठित किया गया था। इसके अलावा चुनाव अधिकारी नियुक्त करते हुए चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी, लेकिन अगस्त माह के शुुरुआत में ही राज्य में जगह-जगह अतिवृष्टि, भूस्खलन और जलभराव होने लगा। मौसम विभाग की ओर से भी बादल फटने और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई, जिसे देखते हुए चुनाव स्थगित कर इसे नवंबर माह में कराने का निर्णय लिया गया।
अध्यक्ष के लिए छह सितंबर से शुरू होगा नामांकन
ऐरी के मुताबिक, दल के केंद्रीय अध्यक्ष पद के लिए छह से आठ सितंबर शाम पांच बजे तक नामांकन होगा। अध्यक्ष पद के लिए नामांकन के पात्र वहीं होंगे, जिन्होंने एक जनवरी 2023 के बाद सदस्यता का नवीनीकरण करवाया हो। 30 अप्रैल 2023 तक सक्रिय सदस्यता बुक संबंधित जिलाध्यक्ष को जमा करवा दी हो और शुल्क केंद्रीय कोष में जमा करा दिया हो। नौ सितंबर 2023 को नामांकन की जांच होगी। 10 सितंबर को नाम वापसी और 17 सितंबर को मतदान होगा। नामांकन की प्रक्रिया केंद्रीय कार्यालय में होगी।

यह भी पढ़ें -  सीएम धामी ने नई दिल्ली के निर्माणधीन उत्तराखंड निवास का निरीक्षण किया, दिखेगी पहाड़ की शैली की झलक

महाधिवेशन में यह ले सकेंगे भाग
केंद्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारियों के साथ ही प्रदेश के सभी जिला एवं महानगरों के चयनित प्रतिनिधि अधिवेशन में भाग ले सकेंगे। महाधिवेशन में केंद्रीय कोषाध्यक्ष द्विवार्षिक आय व्यय की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

More in उत्तराखण्ड

Trending News