Connect with us

उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में गरीब मेधावियों की MBBS, MD व MS की आधी फीस देगी सरकार, स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा

उत्तराखंड में स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बड़ी घोषणा की है। प्रदेश में अब गरीब मेधावियों की एमबीबीएस, एमडी, एमएस की पढ़ाई का आधा खर्चा राज्य सरकार देगी।

गरीब मेधावियों की MBBS, MD व MS की आधी फीस देगी सरकार
उत्तराखंड के गरीब मेधावियों को अब सरकार एमबीबीएस, एमडी, एमएस की पढ़ाई करने के लिए आधी फीस देगी। इसके साथ ही सरकार जल्द ही मेडिकल के छात्रों के लिए बीमा योजना लांच करेगी। उच्च शिक्षा की भांति ही शोध को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन योजना लागू की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने की घोषणा
गरीब मेधावियों की एमबीबीएस, एमडी, एमएस की पढ़ाई की फीस आधी करने की घोषणा स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने की। उन्होंने ये घोषणा सोमवार देर शाम एचएनबी मेडिकल विवि के छठे दीक्षांत समारोह में की।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने बताया कि गरीब मेधावी बच्चों के लिए जल्द ही मेधावी छात्रवृत्ति योजना लागू होने जा रही है। इसके तहत इनकी आधी फीस सरकार भरेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना में एमबीबीएस के साथ ही एमडी, एमएस के छात्र भी शामिल होंगे।

अगले साल से शुरू होगा हरिद्वार मेडिकल कॉलेज
डॉ.रावत ने बताया कि जल्द ही उत्तराखंड सरकार मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बीमा योजना की शुरूआत भी करने जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हरिद्वार मेडिकल कॉलेज अगले साल से शुरू होगा।

जबकि रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज को साल 2026 में तो वहीं पिथौरागढ़ का मेडिकल कॉलेज साल 2027 में शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश के 5000 नर्सिंग पास छात्रों के लिए तीन देशों के साथ रोजगार के लिए एमओयू साइन किया गया है।

यह भी पढ़ें -  नैनीताल : कैंची महोत्सव में व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों की तैनाती

तीन हजार पदों पर नर्सिंग भर्ती जल्द होगी पूरी
स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि प्रदेश में होने वाली तीन हजार पदों पर नर्सिंग की भर्ती को जल्द ही पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार स्पेशलिस्ट डॉक्टरों का अलग से कैडर बना रही है।

More in उत्तराखण्ड

Trending News