Connect with us

उत्तराखण्ड

पहाड़ का तापमान लगातार बढ़ रहा, पिघल रहे हिमालय; जलवायु परिवर्तन का है असर!

सर्द मौसम में बर्फ की सफेद चादर से ढकी रहने वाली खूबसूरत हिमालयी चोटियां अब काली दिखाई देने लगी है। जलवायु परिवर्तन के असर से पहाड़ भी अछूता नहीं रहा है। बारिश ना होने और लगातार बढ़ते तापमान से हिमालयी चोटियां पिघलते जा रही हैं। शीतकाल में पहाड़ का मौसम सुहावना हो जाता है।

विहंगम हिमालयी चोटियां का खूबसूरत नजारा साफ दिखाई देता है। प्रकृति के इस रूप को देखने के लिए देशी-विदेशी सैलानी भी दूर-दूर से यहां पहुंचते हैं। लेकिन इस बार हिमालयी चोटियों से बर्फ गायब ही दिखाई दे रही है। दूर से यह चोटियां काली दिखाई दे रही है।

जलवायु परिवर्तन का दिख रहा असर
वैज्ञानिक इसे जलवायु परिवर्तन से जोड़ रहे है। उनका कहना है कि धरती धीरे-धीरे गर्म होते जा रही है। जिसका असर हिमालयी क्षेत्र में भी दिखाई दे रहा है। समय से बारिश ना होना, शीतकाल में तापमान का बढ़ना, बरसात में प्राकृतिक आपदाओं का बढ़ना इस ओर साफ संकेत कर रहा है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कही ये बात
जलवायु परिवर्तन का असर दिखाई देने लगा है। मौसम चक्र भी बदल रहा है। अब हमें भी इस बदले चक्र के अनुसार ही तैयारी करनी होगी।- डा. रमेश बिष्ट, पर्यावरणविद्

अभी जमीन में नमी है। अगर जल्द बारिश नहीं हुई तो आगामी रबी फसल के लिए यह नुकसानदायक होगा। -डी कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी, अल्मोड़ा

Ad
यह भी पढ़ें -  पिथौरागढ व चम्पावत में धूमधाम से मनाया आशा सम्मान दिवस 2024

More in उत्तराखण्ड

Trending News