Connect with us

उत्तराखण्ड

उत्तराखंड-यहां घाटी में चहलकदमी करते आया नजर दुर्लभ हिम तेंदुआ

गंगोत्री। गंगोत्री नेशनल पार्क की नेलांग घाटी में हिम तेंदुआ एक बार फिर चहलकदमी करते नजर आया है। हिम तेंदुए की चहलकदमी की खूबसूरत तस्वीरें कैमरे में कैद हुई है। बीआरओ के मेजर ने हिम तेंदुए की फोटो अपने कैमरे में कैद की हैं।एक बार फिर से उत्तराखंड में हिम तेंदुआ नजर आया है।

गंगोत्री नेशनल पार्क की नेलांग घाटी में दुर्लभ हिम तेंदुआ देखा गया है। घाटी में स्थित पागलनाले के पास सीमा सड़क संगठन के मेजर ने हिम तेंदुए की फोटो अपने कैमरे में कैद की है।उत्तराखंड के गंगोत्री नेशनल पार्क में करीब 35 से ज्यादा हिम तेंदुए होने का अनुमान लगाया गया है। समय-समय परहिम तेंदुओं की तस्वीरें कैमरे में कैद होना इस बात के प्रमाण है।

इससे पहले भी घाटी में ही पागलनाले के पास बर्फबारी में चहलकदमी करते हिम तेंदुओं को बीआरओ के मेजर बीनू वीएस ने अपने कैमरे में कैद किया है।नेलांग घाटी में नेलांग व जादूंग क्षेत्र में वन्यजीव संस्थान ने 65 ट्रैप कैमरे लगाए हैं। नेलांग घाटी सहित केदारताल, गोमुख ट्रैक, भैंरोघाटी आदि क्षेत्रों में गंगोत्री नशनल पार्क प्रशासन ने भी 40 ट्रैप कैमरे लगाए हैं।
गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट एक अप्रैल को खुल जाएंगे। पार्क के गेट खुलने के बाद पार्क में लगे इन कैमरों को निकाला जाएगा। जिससे शीतकाल में हिम तेंदुओं की गतिविधियों का पता चलने की उम्मीद है।

गंगोत्री नेशनल पार्क में हिम तेंदुए के अलावा पार्क क्षेत्र में नीली भेड़, भूरा भालू, लाल लोमड़ी, हिमालयन मोनाल, काला भालू, हिमालयन थार, कस्तूरी मृग और अरगली भेड़ आदि भी पाए जाते हैं

यह भी पढ़ें -  न्यायालय ने दिए महिला व विवेचना अधिकारी पर कार्यवाही के आदेश- अधिवक्ता राजन मेहरा व शिवांशु जोशी की दमदार पैरवी से सगे भाइयों को मिला न्याय

More in उत्तराखण्ड

Trending News