Connect with us

उत्तराखण्ड

उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क, तापमान 40 डिग्री सेल्‍स‍ियस के पार, मैदानी क्षेत्रों के ल‍िए लू का ऑरेंज अलर्ट

देहरादून: दून समेत उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। शुष्क मौसम के बीच रविवार को लगातार नौवें दिन दून का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। इन दिनों दून का पारा बीते 122 वर्षों में सर्वाधिक रिकॉर्ड किया जा रहा है। इसके साथ ही दोपहर में लू के थपेड़े बेहाल कर रहे हैं।

पर्वतीय क्षेत्रों में भी तपिश बढ़ गई है। अधिकतम तापमान सामान्य से छह से नौ डिग्री सेल्सियस तक अधिक दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिन मैदानी क्षेत्रों में गर्मी का प्रकोप जारी रहने की आशंका जताई गई है, दून समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में लू को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार शाम से पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।
बीते करीब दो सप्ताह से उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है। चटख धूप खिलने के कारण झुलसाने वाली तपिश और लू के थपेड़े बेहाल कर रहे हैं। देहरादून समेत ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में आसमान से आग बरस रही है। अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है। मई में आल टाइम हाई पहुंचने के बाद जून में भी दून के अधिकतम तापमान ने रिकार्ड तोड़ दिए हैं।

बीते मंगलवार को दून का अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि 122 वर्ष में सर्वाधिक है। जबकि, आल टाइम रिकार्ड वर्ष 1902 में 43.9 डिग्री सेल्सियस है। दून में बीते चार दिनों से अधिकतम पारा 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है। वहीं, न्यूनतम तापमान भी सामान्य से चार से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसके अलावा रुड़की, कोटद्वार, ऋषिकेश, रुद्रपुर, पंतनगर आदि में भी पारा उच्चतम स्तर पर बना हुआ है।

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी : अलर्ट ! गौला नदी में छोड़ा गया 20 हजार 7 सौ क्यूसेक पानी, तटवर्ती इलाकों में ALERT जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में फिलहाल मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। आसपास के निचले इलाकों में झोंकेदार हवाएं और आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है। मैदानी क्षेत्रों में लू चलने को लेकर चेतावनी जारी की गई है। दून में बुधवार को हल्की बौछारों की संभावना बन रही है।

प्रमुख शहरों का तापमान
शहर, अधिकतम, न्यूनतम

देहरादून, 42.8, 27.4

ऊधम सिंह नगर, 41.4, 25.2

मुक्तेश्वर, 31.8, 18.2

नई टिहरी, 32.2, 21.6

सप्ताहभर में दून का अधिकतम तापमान
दिनांक, तापमान

16 जून, 42.8

15 जून, 42.4

14 जून, 43.0

13 जून, 42.4

12 जून, 41.6

11 जून, 41.8

10 जून, 41.1

More in उत्तराखण्ड

Trending News